---Advertisement---

बिहार में पैक्‍सों को 22 नए काम सौंपेगी सरकार, डेयरी से लेकर सीएससी तक की मिलेगी जिम्‍मेदारी

पटना। Bihar News: सहकारिता मंत्रालय ने बिहार के सभी 8,463 प्राथमिक कृषि साख समिति (पैक्स) का विस्तार करने के लिए कहा है। इसके लिए सभी पैक्सों को केंद्र सरकार से वित्तीय मदद मिलेगी। सभी पैक्सों के मौजूदा स्थिति के बारे में नाबार्ड को रिपोर्ट करने का कहा गया है।

पैक्‍सों के विस्‍तार से होगा बैंकिंग का विकास

मंत्रालय ने पैक्सों के विस्तार को लेकर पांच साल की ऐसी रणनीति बनाने की सलाह दी, जिससे पैक्स को सभी ग्राम पंचायतों तक पहुंचाने के लक्ष्य को पूरा किया जा सके। पैक्सों के विस्तार से जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों को भी सशक्त बनाने में मदद मिलेगी और इन बैंकों का विकास संभव हो पाएगा। राज्य सहकारी संस्थाओं में सुधार के लिए जल्द ही माडल बायलाज भी लागू किया जाएगा।

बढ़ेगा पैक्स का दायरा, 22 और नए काम जोड़े जाएंगे

सहकारिता विभाग के एक उच्च पदस्थ अधिकारी के मुताबिक प्रत्येक पैक्स का दायरा बढ़ेगा। पैक्सों में 22 और नए काम जोड़े जाएंगे। उनके कार्यों में पारदर्शिता बढ़ाने के लिए निगरानी होगी। खाता बही भी दुरुस्त होगा। इसके लिए सभी पैक्सों में युद्ध स्तर पर आडिट के लिए अभियान चलाया जाएगा। राज्य और जिला स्तरीय निगरानी एवं क्रियान्वयन समिति का गठन किया जाएगा।

पैक्‍सों के कंप्‍यूटराइजेशन से पहले होगा आडिट

इसके साथ ही यह तय किया गया कि जिन पैक्स को कंप्यूटराइजेशन प्रस्तावित किया जाए, उसका पहले आडिट जरूर करा लिया जाए। पैक्स कंप्यूटराजेशन परियोजना का काम अप्रैल-मई तक पूरा किए जाने को प्राथमिकता दी जाएगी। हर पैक्स को डिजिटल बनाने की दिशा में लिए गए फैसले पर अमल तेजी से शुरू कर दिया गया है।

अगले बजट में पैक्सों के लिए विशेष प्रविधान

पैक्सों की सक्रियता से ग्रामीण क्षेत्रों में जहां रोजी-रोजगार बढ़ेगा, वहीं किसानों को स्थानीय स्तर पर बीज, फर्टिलाइजर एवं कीटनाशक उपलब्ध होने लगेगा। उनकी उपज की बिक्री में सहयोग और रियायती कर्ज मिलने में सहूलियत मिलेगी। इसके लिए आगामी बजट में पैक्सों के लिए विशेष प्रविधान किया जाएगा। इसका प्रस्ताव तैयार कर वित्त विभाग को सौंपा गया है।

पैक्‍स के दायरे में आएंगे बैंक मित्र और कोल्‍ड स्‍टोरेज

बताया जाता है कि पैक्स के कामकाज के दायरे में बैंक मित्र, कोल्ड स्टोरेज, गोदाम, लाकर, बीज एवं फर्टिलाइजर वितरण, राशन की दुकानों का संचालन, कामन सर्विस सेंटर, मधुमक्खी पालन पैक्स, डेयरी पैक्स, गोबर गैस से ऊर्जा उत्पादन, ड्रिप सिंचाई, हर घर नल से जल मिशन प्रमुख हैं।

---Advertisement---

LATEST Post