ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार के ‘विकास’ की कहानी, पिता ने कर्ज लेकर पढ़ाया, बेटा ऑनलाइन काम करके बन गया करोड़पति

बिहार के एक गांव में रहने वाले युवक ने लोन लेकर पढ़ाई की। लेकिन अब उन्होंने गांव में अपनी कमाई से आलीशान घर बनवा लिया है।

छोटे शहरों या गांवों से आने वाले बच्चे बाड़े सपने देखने की हिम्मत नहीं कर पाते। कामयाबी की ऊंचाइयों को देखते हुए उन्हें ऐसा लगता है जैसे वो चांद से भी दूर हो लेकिन ऐसे बच्चों को विकास कुमार से सीखना चाहिए। जिन्होंने न केवल बड़े सपने देखे बल्कि आज उन्हें पूरा भी कर रहे हैं।

Sponsored

छोटे से गांव के रहने वाले हैं विकास

बिहार के छपरा जिले के बनसोही गांव के रहने वाले विकास कुमार ने ये दावा किया है कि वह ब्‍लॉगिंग से करोड़पति बन गए हैं। विकास कुमार ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि उन्होंने एक ब्लॉगिंग वेबसाइट तैयार की और फिर उसे बेचकर उन्होंने डेढ़ करोड़ से अधिक रुपये प्राप्त किए।

Sponsored
Vikas Kumar has claimed that he became a millionaire by blogging
विकास कुमार ने ये दावा किया है कि वह ब्‍लॉगिंग से करोड़पति बन गए

25 साल की उम्र से पहले बने करोड़पति

यूट्यूबर सतीश कुशवाहा के साथ अपनी लाइफ स्टोरी शेयर करते हुए उन्होंने कहा कि वह 25 साल की उम्र से पहले ही करोड़पति बन गए थे। वह अब भी कुछ ब्‍लॉग पर काम कर रहे हैं, इसके अलावा ऐप डेवलपमेंट भी कर रहे हैं।

Sponsored

उनका कहना है कि बीटेक करने के बाद उन्होंने आज तक कोई नौकरी नहीं की है और आगे नौकरी करने का भी उनका कोई इरादा नहीं है।

Sponsored
Vikas Kumar, a resident of Bansohi village of Chhapra district of Bihar with YouTuber Satish Kushwaha
यूट्यूबर सतीश कुशवाहा के साथ बिहार के छपरा जिले के बनसोही गांव के रहने वाले विकास कुमार

डिजिटल मार्केटिंग में भी अपना हाथ आजमाने वाले विकास ने बताया कि उनकी पारिवारिक स्थिति उतनी अच्‍छी नहीं थी, लेकिन ब्लॉगिंग कर उन्‍होंने कमाई की। उन्‍होंने ब्‍लॉगिंग के दम पर गांव में आलीशान घर बनवाया है।

Sponsored

पैसे कमाने की शुरुआत उन्होंने बीटेक थर्ड सेमेस्‍टर से ही शुरू कर दी थी. इस दौरान वह आर्टिकल राइटिंग कर के अपना खर्चा निकालते थे।

Sponsored

विकास ने यह भी बताया कि शुरुआती पढ़ाई उनके पिता ने कर्ज लेकर कराई थी और आगे की पढ़ाई के लिए उन्‍होंने एजुकेशन लोन लिया।

Sponsored

ऐसे शुरू हुआ सफर

घर की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण वह बीटेक करते हुए ये सोचते थे कि जल्द से जल्द पैसे कईसे कमाए जाएँ। विकास ने माना कि शुरुआत में वो ऑनलाइन इनकम पर भरोसा नहीं करते थे।

Sponsored

लेकिन जब उनके कॉलेज ड्रॉपआउट दोस्‍त ने कॉलेज छोड़ने के दो महीने के बाद गूगल एडसेंस से कमाए 4 हजार डॉलर का स्‍क्रीनशॉट फेसबुक पर शेयर किया तब विकास को भी इससे प्रेरणा मिली।

Sponsored

उन्‍होंने 2014 में ब्‍लॉगिंग शुरू की थी। जब उन्हें शुरुआत में पैसों की जरूरत थी, तब उन्‍होंने इवेंट ब्‍लॉग से शुरुआत की। विकास ने कहा कि जब उन्‍होंने इवेंट ब्‍लॉगिंग शुरू की तब उतना कंपटीशन नहीं था। लेकिन अब कंपटीशन बढ़ गया है।

Sponsored

इसके बाद उन्‍होंने Micro Niche Blog की शुरुआत की। यहां से उनकी अच्छी कमाई होने लगी थी और उन्होंने फैसला कर लिया था कि वह अब नौकरी नहीं करेंगे। विकास बताते हैं उन्होंने दिसंबर 2019 में अपना ब्‍लॉग 1 करोड़ 64 लाख में बेच दिया।

Sponsored

Sponsored
Share this Article !

Comment here