Sponsored
Breaking News

बिहार के किसानों को मशीन खरीदने पर मिलेगा बंपर अनुदान, ऐसे उठाएं योजना का लाभ

Sponsored

बिहार सरकार प्रदेश के किसानों को खेती के लिए मशीन उपलब्ध कराने के लिए कृषि यंत्र अनुदान स्कीम की शुरुआत की थी। इसके तहत किसानों को खेती के लिए मशीनों की खरीदारी पर अनुदान मिल रहा है। किसान इस योजना के लिए एक 30 दिसंबर 2022 तक अप्लाई कर सकते हैं। इस योजना के तहत हैपी सीडर, थ्रेसर, सुपर सीडर और कल्टीवेटर जैसी मशीनों पर अनुदान दे रही है।

Sponsored

सरकार का यह फैसला किसानों को आर्थिक तौर पर सहयोग करेगा। देश का किसान आज आधुनिक दौर के साथ कदमताल कर रहा है और खेती करने में किसानों को उन्नत प्रजाति के कृषि यंत्रों की आवश्यकता होती है। इसी के मद्देनजर समय दर समय देश की सरकार 1 किसानों के पक्ष में ऐसी योजनाएं निकालती रहती हैं। कृषि यंत्र अनुदान स्कीम बिहार सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। इस योजना का उद्देश्य किसानों को आधुनिक कृषि मशीनों को उपलब्ध कराना है।

Sponsored

बिहार सरकार के द्वारा रोटरी मल्चर, हैपी सीडर, सुपर सीडर, पेडी स्ट्रॅाचॅापर जैसी कृषि मशीनों पर सामान्य श्रेणी के किसानों को 75 फीसदी तक अधिकतम सब्सिडी मिलेगी। वहीं अनुसूचित जाति/ जनजाति/ अत्यंत पिछड़ा श्रेणी को 80 प्रतिशत तक अधिकतम अनुदान मिलेगा। इसी तरह चेन शॅा, रीपर- कम- बाइंडर, सीड- कम- फर्टलाइजर, सीड-ड्रील, ड्रील- 5 टाईन जैसी कृषि मशीनों पर 50 प्रतिशत तक का अनुदान मिलेगा। बिहार सरकार के द्वारा मिलने वाली अनुदान की विशेष बात ये है कि इसमें अनुसूचित जाति, जनजाति या फिर अन्य पिछड़ा श्रेणी के किसानों के लिए 5 प्रतिशत का बढ़ोतरी किया गया है‌।

Sponsored

प्रदेश के किसान कृषि यंत्रों पर अनुदान का लाब लेने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए किसानों को मोबाइल नंबर, किसान रजिस्ट्रेशन, लेंड रसीद और कास्ट सर्टिफिकेट लगाना जरुरी होगा। पंजीयन के लिए राज्य सरकार की पोर्टल www.farmech.bih.nic.in जाकर अप्लाई करना होगा। अनुदान के लिए अप्लाई करने के लिए आखिरी तिथि ख 31 दिसंबर 2022 है।

Sponsored
Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Share
Published by
Abhishek Anand
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored