ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार के इस जिले में कोसी नदी पर बनेगा सबसे लंबे पुल, निर्माण को मंजूरी, जुलाई 2024 तक पूरा होगा निर्माण

बिहार के भागलपुर जिले में राज्य का सबसे लंबा नदी पुल बनने का कार्य शुरू हो गया है। राज्य का सबसे लंबा फोरलेन सेतु भागलपुर के बिहपुर-वीरपुर के मध्य कोसी नदी पर बनाया जा रहा है। सेतु भागलपुर से विक्रमशिला तथा सुल्तानगंज में बने पुल से काफी बड़ा होगा। विक्रमशिला सेतु टोटल 4.70 किलोमीटर लंबी है और अगुवानी-सुल्तानगंज पुल 3.16 किमी लंबी है। इस पुल के निर्माण होने से उत्तर और दक्षिण बिहार की दूरी कम होगी। भागलपुर जिले में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने 28.918 किमी सड़क और सेतु निर्माण का काम मुंबई की एफकॉन कंपनी को दिया है।

Sponsored

परियोजना के अंतर्गत कोसी नदी पर 6.94 किलोमीटर लंबा पुल का निर्माण हो रहा है। पुल के दोनों तरफ 21.988 किमी रोड का निर्माण जारी है। जुलाई 2024 में इस प्रोजेक्टों को पूरा करने का टारगेट रखा गया है। इस प्रोजेक्ट के लिए टोटल 996 करोड़ की लागत आएगी। लंबे वक्त से विचाराधीन एनएच-106 मिसिंग लिंक बिहपुर से फुलौत के बीच कोसी नदी पर निर्माणाधीन पुल का पाया हरिओ के त्रिमुहान घाट के बीच बनाया जा रहा है।

Sponsored

बिहपुर से वीरपुर के बीच फोरलेन प्रोजेक्ट के तहत बन रहे इस सेतु से इलाके में संपकर्ता का विकास होगा। प्रोजेक्ट में लगे विशेषज्ञ के मुताबिक पुल बनने से उत्तरी तथा दक्षिणी बिहार के बीच में परिवहन आसान हो जाएगा। फोरलेन पुल के दोनों तरफ तकरीबन 22 किमी सड़क का कंस्ट्रक्शन चल रहा है।

Sponsored

Comment here