ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार के इन 3 जिलों में पासपोर्ट बनवाना हुआ और भी आसान, शुरू की गई नई व्यवस्था

बिहार में पासपोर्ट बनाने के लिए अक्सर लोगों को दिक्कत होती है। मगर अब राज्य में पासपोर्ट बनाना पहले के मुकाबले आसान होगा। विदेश मंत्रालय के द्वारा नई पहल शुरू की गई है। बता दें कि अब पटना के पासपोर्ट सेवा केंद्र के साथ ही सुपौल और पूर्णिया के डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र में पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट की सुविधा मुहैया होगी।

Sponsored

पीसीसी के लिए लंबी वेटिंग लिस्ट को देखते हुए अपॉइंटमेंट की संख्या में लगभग चार गुना बढ़ोतरी की गई है। विदेश मंत्रालय के द्वारा 28 सितंबर से इन तीनों सेंटरों पर पीसीसी के लिए 150 एप्लीकेशन लिए जा सकेंगे। नई व्यवस्था से कम वक्त में क्लीयरेंस मिलने के वजह से पासवर्ड बनाना आसान होगा।

Sponsored

बता दें कि पहले केवल पटना के पासपोर्ट केंद्र में पीसीसी के लिए एप्लीकेशन लिया जाता था। वहीं, प्रतिदिन 225 लोग पीसीसी के लिए अपॉइंटमेंट लिए जाते थे। विदेश में नौकरी या पढ़ाई करने जाने वाले लोगों को पीसीसी की आवश्यकता होती है। पहले कुछ ही मुल्कों में जाने वाले लोगों को इसकी जरूरत पड़ती थी, मगर हाल में ही कई खाड़ी देशों ने इसे जरूरी कर दिया है। इस वजह से पीसीसी लेने वालों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है।

Sponsored

पटना स्थित पासपोर्ट सेंटर में फिलहाल पीसीसी के लिए दो माह की प्रतीक्षा सूची है। क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी ताविशी बहल पांडेय बताती है कि सिस्टम अपग्रेड किया गया है। पीसीसी के लिए लाइनें भी बढ़ा दी गई है। बुधवार से इन तीनों केंद्रों पर 850 आवेदन लिए जाएंगे। उन्होंने जानकारी दी कि 24 सितंबर को विभाग के द्वारा पटना में विशेष मुहिम चला गया था, इसके तहत एक ही दिन में दो हजार पीसीसी का निष्पादन किया गया था

Sponsored

Sponsored
Share this Article !

Comment here