ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार के अब आप घर बैठे मंगवा सकेंगे जमीन का नक्शा, जानें प्रक्रिया और शुल्क।

बिहार की सरकार ने नक्शा लेने के लिए नई व्यवस्था बनाई है। अब लोगों को बिहार के किसी भी जगह का नक्श लेने के लिए पटना आने की जरूरत नहीं है। घर बैठे ही आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा फिर आपके यहां नक्शा पहुंच जाएगा। इसके साथ पूरे देश में बिहार ऐसा पहला राज्य बन गया है जहां इस तरह की व्यवस्था लागू की गई है।

Sponsored

बता दें कि पहले नक्शा लेने के लिए पटना के गुलजारबाग सर्वेक्षण दफ्तर जाना पड़ता था यहां अप्लाई कर नंबर लगाना होता था। दो-तीन दिन का वक्त लगता था, मगर बिहार सरकार ने मंगलवार को इस व्यवस्था के तहत डोर स्टेप डिलीवरी का उद्घाटन किया है। इसका शुभारंभ राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री आलोक मेहता ने राजधानी के शास्त्रीनगर सर्वे भवन में किया। इसके तहत प्रदेश के किसी भी जिले के किसी भी गांव मुहल्ले का मानचित्र लेने के लिए विभाग की पोर्टल पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

Sponsored

नक्शा को ऑनलाइन मंगाने के लिए dlrs.bihar.gov.in पर जाकर डोर स्टेप डिलीवरी वाले बटन पर क्लिक करना होगा। इसके साथ आगे के आदेशों का पालन करें फिर ऑर्डर और उसका ऑनलाइन पेमेंट करें। एक शीट का नक्शा ऑनलाइन मंगाने के लिए आपको 285 रुपये देना होगा। इसमें कंटेनर का शुल्क तथा डाक व्यय शामिल है। एक कंटेनर में एक दफा में पांच शीट ऑर्डर कर सकते हैं। गुलजारबाग सर्वेक्षण दफ्तर में एक शीट का मानचित्र के लिए डेढ़ सौ रुपये देने होते हैं मगर लोगों को इसके लिए आना पड़ता था‌। विभाग ने आमजनों की दिक्कतों को देखते हुए यह सुविधा दी है।

Sponsored

Sponsored
Share this Article !

Comment here