ADMINISTRATIONBankBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

पश्‍च‍िम चंपारण के GMCH में बनेगा माड्यूलर ऑपरेशन थिएटर, रोगियों को मिलेगी ये विशेष सुविधा

साल 2018 में स्थापित सरकारी स्कूल कॉलेज और अस्पताल आने वाले रोगियों के लिए गुड न्यूज़ है। बिहार में पटना एम्स के बाद इस मेडिकल कॉलेज में मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर बनेगा। वर्तमान में नौ आपरेशन थिएटर जीएमसीएच में है, सात को मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर बनाने का काम जारी है। संभावना जताई जा रही है कि आगामी छह माह के भीतर मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर बनकर तैयार हो जाएगा, इसका लाभ रोगियों को मिलेगा।

Loading...
Sponsored

अस्पताल अधीक्षक डॉ प्रमोद कुमार तिवारी ने यह जानकारी दी कि मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग और बिहार मेडिकल सर्विसेज कॉरपोरेशन लिमिटेड को प्रस्ताव सौंपा गया था, जिसे हरी झंडी मिल गई है। निर्माण के लिए एजेंसी के चयन का प्रक्रिया शुरू हो गया है। बताया जा रहा है कि 15 से 20 लाख रुपए की लागत एक मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर बनाने में आएगी।

Loading...
Sponsored

बताते चलें कि महारानी जानकी कुंवर सदर अस्पताल को मेडिकल कॉलेज का दर्जा मिलने के बाद से ही यहां एमसीआई के मानक के हिसाब से सुविधाएं उपलब्ध कराने की कवायद चल रही है। अस्पताल के इमारतों और अन्य संसाधनों का काम तेजी से चल रहा है। इन दिनों हॉस्पिटल के सी ब्लॉक बिल्डिंग में मरीजों को एक ही छत के नीचे सारी चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हो रही है।

Loading...
Sponsored

अत्याधुनिक उपकरणों से लैस मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर में सुविधाजनक और सुरक्षित सर्जरी होगी। मात्र छह मिनट के अंदर एयर एक्सचेंज करने की क्षमता होगी। यह पूरी तरह इंफेक्शन मुक्त होगा। मेडिकल स्टाफ से मरीज एवं मरीजों से मेडिकल स्टाफ को इंफेक्शन होने का खतरा जरा सा भी नहीं रहेगा। माड्यूलर आपरेशन थिएटर में कई तरह की सेवाएं अपडेट की जाएंगी।

Loading...
Sponsored

अस्पताल अधीक्षक डॉ प्रमोद कुमार तिवारी ने जानकारी दी कि ऑर्थोपेडिक, ईएनटी, आंख, गायनी व अन्य विभाग के पुराने ऑपरेशन थिएटर को मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर के रूप में विकसित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि हॉस्पिटल के भवन निर्माण की प्रक्रिया भी तीव्र गति से हो रही है।

Loading...
Sponsored
Loading...
Sponsored
Share this Article !

Comment here