---Advertisement---

पटना से यूपी का सफर होगा आसान, कोईलवर पुल की दूसरी लेन का भी निर्माण लगभग पूरा, जाने कब तक होगा उद्घाटन

बिहार की राजधानी पटना से अब उत्तर प्रदेश आना-जाना काफी आसान हो जाएगा। दरसल अगले महीने मार्च तक कोईलवर में निर्माण हो रहे पुल की दूसरी लेन भी लगभग पूर्ण हो जाएगी। जिसके बाद मार्च-अप्रैल तक में कभी भी इस पुल का उद्घाटन किया जा सकता है।

हालांकि उद्घाटन होते ही इस पर आवागमन शुरू हो जाएगा। फिर कोइलवर पुल के दोनों लेन पर गाड़ियां दौडेंगी। यूपी के साथ-साथ राज्य के कई प्रमुख शहरों तक आवागमन आसान हो जाएगा। सूत्रों के अनुसार कोईलवर पुल के एक लेन का उद्घाटन 10 दिसंबर 2020 को हुआ था। लेन का दक्षिण हिस्सा चालू होने के बाद उत्तर की तरफ 3 लेन सड़क पुल का काम निरन्तर होता रहा।

फ़ाइल फ़ोटो

कोईलवर अब्दुलबारी सिद्दीकी पुल के उत्तर में ही समानांतर 1.528 मीटर लंबे व 30 मीटर चौड़े 30 सिक्स लेन पुल का शिलान्यास आरा के क्षेत्रीय सांसद सह केंद्रीय मंत्री आरके सिंह द्वारा 22 जुलाई 2017 को किया गया था। वहीं राजधानी पटना से दक्षिण बिहार सहित यूपी के कई जिलों को सीधे सड़क मार्ग सम्पर्क होगा। इसके अलावा नवनिर्मित पुल पर आवागमन शुरू होने से पुराने अब्दुलबारी सिद्दीकी पुल पर वाहनों का लोड काफी कम हो जाएगा। इससे पुराने पुल की सड़क को भी बनाने में सहायता मिलेगी। वर्तमान में नए पुल से लोग आरा से पटना आ रहे हैं। इस लेन के शुरू होने के बाद लोग पटना से आरा की तरफ जा सकेंगे। इस 6 लेन पुल के एक लेन की चौड़ाई 16 मीटर में से 13 मीटर में वाहन चलेंगे और डेढ़ मीटर पैदल यात्रियों के लिए फुटपाथ रहेगा।

आपको बता दें कि बिहार राज्य में लगभग 27 हजार करोड़ की लागत से 18 बड़े पुलों का निर्माण किया जाना हैजो कुछ प्रक्रिया में है। महात्मा गांधी सेतु के समानांतर बन रहे 4 लेन ब्रिज का निर्माण मार्च 24 में पूर्ण करने का लक्ष्य है। इस पर 2926 करोड़ खर्च होगा हैं। 1102 करोड़ की लागत से सुपौल के परसरमा में कोसी नदी पर पुल निर्माण हो रहा है जिसे अगस्त 23 में पूरा करने का लक्ष्य है।

मोकामा में गंगा नदी पर 1161 करोड़ की लागत से 6 लेन पुल को अक्टूबर 23 का लक्ष्य है। भागलपुर में 1110 करोड़ की लागत से दिसम्बर 25 का लक्ष्य है। डुमरिया घाट पर गंडक नदी पर 182 करोड़ की लागत से अप्रैल 22 का लक्ष्य है।  सोन नदी पर पंडुका ब्रिज को जून 22 में, बक्सर में 22 जून तक 682 करोड़ की लागत से दो लेन ब्रिज बन रहा है। गंडक नदी पर छपरा-हाजीपुर के बीच 70 करोड़ की लागत से बन रहे ब्रिज को दिसम्बर 22 में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

---Advertisement---

LATEST Post