ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

पटना के एपीजे अब्दुल कलाम साइंस सिटी में बनेंगी 5 गैलरी, मिलेगी ये तमाम जानकारियां

राजधानी पटना के राजेंद्र नगर के प्रेमचंद गोलंबर के नजदीक 21 एकड़ जमीन में निर्माणाधीन एपीजे अब्दुल कलाम साइंस सिटी में विभिन्न पांच बड़े-बडे़ गैलरी बनाए जाएंगे। गैलरी का डिजाइन फाइनल हो गया है। साइंस एंड टेक्नोलॉजी विभाग के इग्जिबिट एक्सपर्ट समिति के द्वारा फाइनल की गई गैलरी डिजाइन हेतु शीघ्र ही निविदा जारी करेगा फिर भवन निर्माण विभाग के द्वारा गैलरी निर्माण का कार्य प्रारंभ किया जायेगा।

Sponsored

बता दें कि लगभग सात से आठ एकड़ जमीन पर साइंस सिटी भवन का निर्माण होगा। 321 करोड़ खर्च कर बनाई जा रही डबल स्टोरी साइंस सिटी के पहले माले पर गैलरी का निर्माण होगा। वहीं दूसरे माले पर हॉस्टल बनाया जाएगा।

Sponsored

एग्जिबिट एक्सपर्ट समिति के द्वारा बनाई गई पांच विभिन्न गैलरी का नामकरण किया गया है। इसमें बीए साइंटिस्ट, सस्टेनेबल प्लेनेट, स्पेस एंड एस्ट्रोनॉमी, बेसिक साइंस गैलरी और बॉडी एंड माइंड का नाम दिया गया है। हर गैलरी की अपनी विशेष खासियत होगी जिसके माध्यम से विज्ञान के तमाम पहलुओं को रोचक एवं इन्फॉर्मेटिव तरीके से पेश किया जायेगा।

Sponsored

बता दें कि बीए साइंटिस्ट गैलरी में स्कूली छात्रों की वैज्ञानिक प्रवृति को बढ़ावा देने के मकसद से बनाया जायेगा। इसमें टोटल 14 एग्जिबिट होंगे‌। इसमें देश के प्रमुख वैज्ञानिकों के विषय में जानकारी दी जायेगी। इसके साथ ही थ्री-डी जीयोट्रोप, रिपल टैंक आदि प्रदर्श लगाये जायेंगे।

Sponsored

स्पेस एस्ट्रोनॉमी गैलरी गैलरी में इंडियन स्पेस प्रोग्राम से संबंधित जानकारी शेयर की जायेगी‌। इसके साथ गैलरी में हर महीने के मुताबिक खुली आंखों से दिखने वाले ग्रहों की जानकारी मिलेगी।
यह जानकारी एक बड़ी दीवार पर नई तकनीक का उपयोग कर दिखाया जायेगा।

Sponsored

सस्टेनेबल प्लेनेट गैलरी में कार्बन फुट प्रिंट के जरिए यह समझाने का प्रयास होगा कि किसी भी चीज के उपयोग में पर्यावरण का कितना क्षति होता है। इंसानों की आवश्यकताओं को पूर्ण करने में प्रकृति का कितना शोषण होता है, इसे रोचक तरीके से पेश किया जाएगा।

Sponsored

बॉडी एंड माइंड गैलरी में मनुष्य शरीर के अलग-अलग अंगों की उपयोगिता को समझाने हेतु अलग-अलग प्रदर्श लगाये जायेंगे। इसमें मुख्य तौर पर हृदय के मेकेनिक्स को समझाने हेतु हार्ट शेप गैलरी रहेगी। इसमें लोग खून के प्रवाह और उसकी प्यूरिफिकेशन प्रोसेस को देख पाएंगे। जबकि बेसिक साइंस गैलरी को विशेष रूप से स्कूली बच्चों को ख्याल में रखते हुए डिजाइन बनाया गया है। इसमें स्कूली पाठ्यक्रम से संबंधित विज्ञान के अलग-अलग सिद्धांतों को प्रदर्श के जरिए समझाया जायेगा।

Sponsored

Comment here