NationalSTATE

दो महीने तक मुक्ति नहीं मिलेगी बढ़े हुए प्लेटफॉर्म टिकट के दाम से, जानें क्यों

Rail मंत्रालय (Ministry of Railways) के टिकटों का साफ्टवेयर संभालने वाला संगठन सेंटर फोर रेलवे इंर्फोमेशन सिस्टम (CRIS) के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि यह व्यवस्था कम से कम दो महीने तक जारी रहेगी। उन्होंने दिल्ली डिवीजन (Delhi Division) की तरफ से मिले एक पत्र को हमें दिखाया। उसमें स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि साफ्टवेयर में इस तरह से फीड करें कि दो महीने तक बढ़े मूल्य पर प्लेटफार्म टिकट निकले।

Sponsored

मुंबई में तो 7 स्टेशन पर बढ़े हैं प्लेटफार्म टिकट के दाम

Sponsored

 

यह घटना ज्यादा पुरानी नहीं है। इसी सप्ताह बुधवार को सेंट्रल रेलवे के सीपीआरओ शिवाजी सुतार ने पत्रकारों को बताया कि कोरोना के कारण रेलवे स्टेशन पर भीड रोकने के लिए कुछ स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट के दाम बढ़ाए जा रहे हैं। पहले यह 10 रुपये था जिसे बढ़ा कर 50 रुपये किया जा रहा है। इनमें मुंबई मेट्रोपोलिटन रीजन के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल Chhatrapati Shivaji Maharaj Terminus (CSMT), दादर Dadar लोकमान्य तिलक टर्मिनस Lokmanya Tilak Terminus (LTT) शामिल हैं। इसके साथ ही ठाणे Thane, पनवेल Panvel, कल्याण Kalyan और भिवंडी रोड Bhiwandi Road स्टेशनों के भी प्लेटफार्म टिकट का दाम 50 रुपये कर दिया गया है।

Sponsored

 

दिल्ली डिवीजन के सभी स्टेशनों पर दाम बढ़ाया

Sponsored

 

 

देश की राजधानी और आस पास के इलाकों को सर्व करने वाला नार्दर्न रेलवे (Northern Railway) का दिल्ली डिवीजन (Delhi Division) तो इससे भी आगे निकला। इस डिवीजन ने तो अपने सभी स्टेशनों के प्लेटफार्म टिकट का दाम 10 रुपये से बढ़ा कर 30 रुपये कर दिया। रेलवे के एक कस्टमर सहदेव बहादुर का कहना है कि नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और हजरत निजामुद्दीन जैसे बड़े स्टेशनों पर तो महंगा प्लेटफार्म टिकट लोग झेल लेंगे। लेकिन शहादरा, सदर बाजार, सहिबाबाद, फरीदाबाद जैसे छोटे स्टेशनों पर भी तीन गुना महंगा टिकट लोग कैसे झेलेंगे।

Sponsored

 

दो महीने के लिए बढ़े हैं दाम

Sponsored

 

क्रिस के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली डिवीजन ने जो पत्र उन्हें भेजा है, उसमें पांच मार्च 2021 के 00.00 बजे से अगले दो महीने तक के लिए साफ्टवेयर में परिवर्तन करने को कहा गया है। मतलब कि चार मई 2021 तक तो लोगों को बढ़ी हुई कीमत पर प्लेटफार्म टिकट खरीदना ही होगा। यदि उसके बाद भी डिवीजनल एडमिनिस्ट्रेशन चाहे तो इसकी अवधि बढ़ाई जा सकती है।

Sponsored
Sponsored
Share this Article !

Comment here