ADMINISTRATIONBankBreaking NewsElectionNationalPolitics

जनधन खाताधारकों के लिए खुशखबरी: अब बिना बैलेंस उठा सकते है 10 हजार रुपये का फायदा, जानें कैसे

बैंकों में अकाउंट होना हर किसी के लिए जरूरी है। ज्यादातर बैंकों में खाता खोलने के लिए एक तय रकम मिनिमम बैलेंस के रूप में रखना पड़ता है। ऐसा नहीं करने पर बैंक पेनल्टी वसूल करते हैं और जब खाते में पैसा नहीं रह जाए तो वह डिएक्टिवेट यानी बंद भी हो जाता है। बता दे की अगर आपका भी जनधन अकाउंट (Jandhan Account) है तो ये खबर आपके बेहद काम की है. जन धन योजना खाते में इसके अलावा भी कई सुविधाएं मिलती हैं. आपको बता दें कि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY- Pradhanmantri Jan Dhan Yojna) के तहत जीरो बैलेंस सेविंग खाता खोलती है. इसमें दुर्घटना बीमा, ओवरड्रॉफ्ट फैसेलिटी, चेक बुक समेत कई दूसरे लाभ भी मिलते है.

Sponsored

जानिए कैसे मिलेंगे 10 हजार रुपये : जानकारी के अनुसार जन धन योजना के तहत आपके अकाउंट में बैलेंस नहीं होने के बाद भी 10,000 रुपये तक की ऑवरड्रॉफ्ट की सुविधा मिल जाएगी. ये सुविधा कम वक्त के लोन की तरह है. पहले ये रकम 5 हजार रुपये हुआ करती थी. सरकार ने अब इसको बढ़ाकर 10 हजार कर दिया है.

Sponsored

ये है नियम : आपको बता दे की इस अकाउंट में ओवरड्राफ्ट की सुविधा के लिए अधिकतम उम्र सीमा 65 साल है. ओवरड्राफ्ट सुविधा का फायदा उठाने के लिए आपका जन धन अकाउंट कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए. ऐसा नहीं होने पर केवल 2 हजार रुपये तक की ऑवरड्रॉफ्ट की मिलती है.

Sponsored

क्या है जनधन खाता? : बता दे की प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) सबसे महत्वाकांक्षी वित्तीय प्रोग्राम है जो बैंकिंग/बचत तथा जमा खाते, विप्रेषण, ऋण, बीमा, पेंशन तक पहुंच सुनिश्चित करता हो. यह खाता किसी भी बैंक शाखा अथवा व्यवसाय प्रतिनिधि (बैंक मित्र) आउटलेट में खोला जा सकता है. पीएमजेडीवाई खातों जीरो बैलेंस के साथ खोला जा रहा है.

Sponsored

कैसे खोले अकाउंट? : प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खाता पब्लिक सेक्टर बैंकों में ज्यादा खोला जाता है. लेकिन, अगर आप चाहें तो प्राइवेट बैंक में भी अपना जनधन अकाउंट खोल सकते हैं. अगर आपके पास कोई और सेविंग अकाउंट है तो आप उसे जनधन खाते में भी बदल सकते हैं. भारत में रहने वाला कोई भी नागरिक, जिसकी उम्र 10 वर्ष या उससे ज्यादा है, जनधन खाता खुलवा सकता है.

Sponsored
Sponsored
Share this Article !

Comment here