Sponsored
National

गर्मी की छुट्टी घोषित, 23 मई से 14 जून तक बंद रहेंगे सभी निजी और सरकारी स्कूल

Sponsored

SummerVacation 2022 :- (Bihar Summer Vacation)बिहार में कोरोना की चौथी लहर दस्तक दे चुकी है। वहीं दक्षिण बिहार लू की चपेट में है। स्कूल जाने वाले छात्रों से लेकर आम लोग तक इससे परेशान है। ऐसे में छात्रों के लिए गर्मियों की छुट्टियों का एलान कर दिया है। 23 मई से 14 जून तक सभी निजी और सरकारी स्कूल बंद रहेंगे। छात्रों को केवल 21 जून तक स्कूल जाना है। इससे पहले गर्मी को देखते हुए जिला प्रशासन ने स्कूल का समय घटा दिया था।

Sponsored

23 मई से छुट्टी के पक्ष में नहीं हैं निजी स्कूल

Sponsored

बिहार के निजी स्कूल फिलहाल छुट्टियों के हक में नहीं है। उनका कहना है कि कोरोना की वजह से स्कूल बंद रहे जिससे सिलेबस पूरा नहीं हुआ है। ऐसे में सिलेबस पूरा होने के बाद ही छुट्टी दी जाएगी। हालांकि गर्मियों की छुट्टी की तारीख घोषित कर दी गई है।

Sponsored

बता दें कि भीषण गर्मी के कारण कई राज्यों में गर्मी की छुट्टी का ऐलान कर दिया गया था। बीते दिनों बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने भी गर्मी छुट्टी का जल्द ऐलान करने की बात कही थी। आज इस बात का ऐलान कर दिया। बिहार के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में 23 मई से लेकर 14 जून तक गर्मी की छुट्टी रहेगी। शिक्षा विभाग की ओर से इस बात की जानकारी पत्र जारी करते हुए दी गई है। उक्त पत्र राज्य के सभी जिलों के डीएम और शिक्षा विभाग के अधिकारियों को भेज दिया जाएगा।

Sponsored

उल्लेखनीय हो कि बीते कुछ वर्षों में बिहार में प्रचंड गर्मी के बीच जापानी बुखार नामक बीमारी एक कहर बनकर आती है, जो ज्यादातर बच्चों को अपना शिकार बनाती है। मुजफ्फरपुर में कई बीमारी के अभी तक सैकड़ों बच्चों को मौत हो चुकी है। गर्मी के मौसम में आने वाली इस बीमारी को लेकर अभिभावकों में भी डर बना रहता है। जो अब गर्मी छुट्टी के ऐलान के बाद राहत की सांस लेंगे।

Sponsored

बीते दिनों गर्मी छुट्टी के बाबत बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा था कि बच्चों के स्वास्थ्य को जोखिम में डालकर पढ़ाई भी नहीं करवाना चाहते हैं। कहा कि गर्मी और तापमान के बढ़ने का आकलन किया जा रहा है। गर्मी को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने भी पहली से नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए 2 मई से 12 जून तक गर्मी की छुट्टी की घोषणा की है। ऐसे ही कई और राज्यों ने भी गर्मी की छुट्टी का ऐलान कर दिया है।

Sponsored
Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored