ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार की सौगात, महंगाई भत्ता में 4 प्रतिशत वृद्धि को मंजूरी

सरकारी कर्मचारियों को मोदी सरकार दिवाली से एक महीने पहले ही बड़ी सौगात देने जा रही है। लंबे वक्त से उम्मीद लगाए केंद्रीय कर्मचारी को अब 38 प्रतिशत का महंगाई भत्ता मिलेगा। बता दें कि आज केंद्रीय कैबिनेट की मीटिंग में 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाने का निर्णय लिया। इससे पहले एवरेज महंगाई भत्ता 3 प्रतिशत ही बढ़ाया जाता रहा है। मगर इस बार महंगाई को देखते हुए सरकार ने अपना तिजोरी खोल दिया है।

Sponsored

बता दें कि अब 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों एवं 62 लाख पेंशन धारियों को 38 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा। महंगाई भत्ता में की गई बढ़ोतरी इसी साल जुलाई से मान्य होगी और कर्मचारियों को बीते महीनों का एरियर दिया जाएगा। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मार्च महीने में सातवें वेतन आयोग के तहत डीए में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी को स्वीकृति दी थी। इस तरह डीए को मूल वेतन का 34 फीसदी कर दिया है। डीए में वृद्धि के बाद कर्मियों की तन्खवाह में 6840 से लेकर 27,312 रुपए के बीच तक वृद्धि हो जाएगा।

Sponsored

कैबिनेट के अन्य निर्णय में रेलवे कर्मियों को बढ़ा बोनस देने का फैसला लिया गया। इन कर्मचारियों को मोदी सरकार 78 दिनों का बोनस देगी। मीटिंग में गरीब कल्याण स्कीम के तहत मिलने वाले राशन की सुविधा दिसंबर महीने तक बढ़ाने पर चर्चा हुई।

Sponsored

केंद्र सरकार ने बीते वर्ष जुलाई में कर्मियों का महंगाई भत्ता एकमुश्त 11 प्रतिशत बढ़ा दिया था। इसके बाद प्रभावी डीए 17 प्रतिशत से बढ़कर डायरेक्ट 28 प्रतिशत हो गया था। दरअसल, सरकार ने कोविड में तीन छमाहियों का डीए फ्रीज कर दिया था, जिसे बीते वर्ष जुलाई में जारी किया। सरकार ने जनवरी 2020, जुलाई 2020 तथा जनवरी 2021 का डीए फ्रीज किया था।

Sponsored

4 प्रतिशत डीए बढ़ने के बाद इस बार सैलेरी में बड़ी बढ़ोतरी होगी। मान लीजिए किसी केन्द्रीय कर्मचारी का मूल तन्खवाह 40 हजार है, तो 4 प्रतिशत डीए बढ़ने के बाद उनके तनख्वाह में हर माह 1,600 रुपये की बढ़ोतरी होगी। इस तरह, एक साल में कुल वेतन बढ़ोतरी 19,200 रुपये हो जाएगी।

Sponsored
Sponsored
Share this Article !

Comment here